बी.एड छात्रों की भावनात्मक और आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता और उनके शैक्षणिक प्रदर्शन के बीच संबंध का अध्ययन

भावनात्मक बुद्धिमत्ता और आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता के प्रभाव पर शैक्षणिक प्रदर्शन का अध्ययन

Authors

  • क्रान्ति प्रकाश गुप्त शोधार्थी, महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय वि. वि., चित्रकूट, जिला सतना (म. प्र.)
  • प्रो. योगेश कुमार सिंह विभागाध्यक्ष, लोक शिक्षा एवं जनसंचार विभाग, महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय वि. वि. चित्रकूट, जिला सतना(म. प्र.)

Keywords:

बी.एड, छात्र, भावनात्मक बुद्धिमत्ता, आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता, शैक्षणिक प्रदर्शन, संबंध, अध्ययन, सांख्यिकीय जनसंख्या, नमूना, डेटा, स्पिरिचुअल इंटेलिजेंस, सेल्फ-रिपोर्ट इन्वेंटरी, ट्रेट इमोशनल इंटेलिजेंस, नतीजा, महत्वपूर्ण सकारात्मक संबंध, वृद्धि, प्रचार, छात्रों, शैक्षिक उपलब्धि, माना, समृद्ध शैक्षिक वातावरण, बढ़ावा, शैक्षिक प्रदर्शन

Abstract

इस अध्ययन का उद्देश्य सतना विश्वविद्यालय में छात्रों की भावनात्मक बुद्धिमत्ता, आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता और शैक्षणिक उपलब्धि के बीच संबंधों का अध्ययन करना है। इस अध्ययन की सांख्यिकीय जनसंख्या में इस विश्वविद्यालय के सभी छात्र शामिल हैं। यादृच्छिक क्लस्टर नमूनाकरण के माध्यम से 250 छात्रों का एक नमूना चुना गया है। डेटा एकत्र करने के लिए स्पिरिचुअल इंटेलिजेंस और सेल्फ-रिपोर्ट इन्वेंटरी और ट्रेट इमोशनल इंटेलिजेंस प्रश्नावली का उपयोग किया गया है। इस अध्ययन के नतीजों से पता चला कि छात्रों की उपलब्धि और उनकी भावनात्मक और आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता के बीच एक महत्वपूर्ण सकारात्मक संबंध है। जैसा कि परिणामों से संकेत मिलता है, भावनात्मक और आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता की वृद्धि और प्रचार को छात्रों की शैक्षणिक उपलब्धि में सुधार के तरीकों के रूप में माना जा सकता है। इसे एक समृद्ध शैक्षिक वातावरण के माध्यम से बढ़ावा दिया जा सकता है और शैक्षिक वातावरण में बेहतर शैक्षिक प्रदर्शन की ओर ले जाया जा सकता है

References

गोलेमैन, डी. (2018)। भावनात्मक बुद्धिमत्ता: यह IQ से अधिक महत्वपूर्ण क्यों हो सकता है। बैंटम बुक्स।

मेयर, जे.डी., और सलोवी, पी. (2019)। भावनात्मक बुद्धिमत्ता क्या है? पी. सलोवी और डी. जे. स्लुयटर (सं.) में, भावनात्मक विकास और भावनात्मक बुद्धिमत्ता: शिक्षकों के लिए निहितार्थ (पीपी. 3-34)। बुनियादी पुस्तकें.

ज़ोहर, डी., और मार्शल, आई. (2022)। आध्यात्मिक पूंजी: वह धन जिसके द्वारा हम जी सकते हैं। बेरेट-कोहलर प्रकाशक।

किंग, डी.बी., और डेसिक्को, टी.एल. (2019)। आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता का एक व्यवहार्य मॉडल और स्व-रिपोर्ट उपाय। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ट्रांसपर्सनल स्टडीज, 28(1), 68-85।

ब्रैकेट, एम. ए., और कटुलक, एन. ए. (2016)। कक्षा में भावनात्मक बुद्धिमत्ता: शिक्षकों और छात्रों के लिए कौशल-आधारित प्रशिक्षण। जे. सियारोची, और जे.डी. मेयर (सं.) में, भावनात्मक बुद्धिमत्ता में सुधार (पीपी. 101-121)। मनोविज्ञान प्रेस.

बार-ऑन, आर. (2020)। भावनात्मक भागफल सूची (ईक्यू-आई): तकनीकी मैनुअल। बहु-स्वास्थ्य प्रणालियाँ।

वैन शल्कविक, जी.जे., और त्ल्होएले, एम. (2020)। युवा दक्षिण अफ़्रीकी वयस्कों की आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता के लिए एक सैद्धांतिक रूपरेखा। जर्नल ऑफ़ साइकोलॉजी इन अफ़्रीका, 20(3), 479-486।

इलियास, एम.जे., और अर्नोल्ड, एच. (2016)। भावनात्मक बुद्धिमत्ता और शैक्षणिक उपलब्धि के लिए शिक्षक की मार्गदर्शिका: कक्षा में सामाजिक-भावनात्मक शिक्षा। कॉर्विन प्रेस.

एम्मन्स, आर.ए., और पलौट्ज़ियन, आर.एफ. (2021)। धर्म का मनोविज्ञान. गिलफोर्ड प्रेस.

मैथ्यूज, जी., ज़ेडनर, एम., और रॉबर्ट्स, आर.डी. (2022)। भावनात्मक बुद्धिमत्ता: विज्ञान और मिथक। एमआईटी प्रेस।

एस्टिन, ए.डब्ल्यू., एस्टिन, एच.एस., और लिंडहोम, जे.ए. (2020)। भावना का विकास: कॉलेज कैसे छात्रों के आंतरिक जीवन को बढ़ा सकता है। जोसी-बास।

बार-ऑन, आर. (2019)। भावनात्मक और आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता: भावनात्मक भागफल सूची (ईक्यू-आई) से अंतर्दृष्टि। बार-ऑन, आर., और पार्कर, जे.डी.ए. (एड्स.) में, द हैंडबुक ऑफ़ इमोशनल इंटेलिजेंस: थ्योरी, डेवलपमेंट, असेसमेंट, एंड एप्लीकेशन एट होम, स्कूल, एंड द वर्कप्लेस (पीपी. 363-388)। जोसी-बास।

लोमास, टी., हेफ़रॉन, के., और इवत्ज़न, आई. (सं.). (2018)। अनुप्रयुक्त सकारात्मक मनोविज्ञान: एकीकृत सकारात्मक अभ्यास। रूटलेज।

शुट्टे, एन.एस., मलौफ़, जे.एम., और थोरस्टिन्सन, ई.बी. (2017)। प्रशिक्षण के माध्यम से भावनात्मक बुद्धिमत्ता बढ़ाना: वर्तमान स्थिति और भविष्य की दिशाएँ। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इमोशनल एजुकेशन, 5(1), 56-72।

मिलर, एल., और थोरसन, सी.ई. (2193)। अध्यात्म, धर्म और स्वास्थ्य: एक उभरता हुआ अनुसंधान क्षेत्र। अमेरिकी मनोवैज्ञानिक, 58(1), 24-35।

Downloads

Published

2023-10-01

How to Cite

[1]
“बी.एड छात्रों की भावनात्मक और आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता और उनके शैक्षणिक प्रदर्शन के बीच संबंध का अध्ययन: भावनात्मक बुद्धिमत्ता और आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता के प्रभाव पर शैक्षणिक प्रदर्शन का अध्ययन”, JASRAE, vol. 20, no. 4, pp. 13–17, Oct. 2023, Accessed: Jun. 29, 2024. [Online]. Available: https://ignited.in/jasrae/article/view/14508

How to Cite

[1]
“बी.एड छात्रों की भावनात्मक और आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता और उनके शैक्षणिक प्रदर्शन के बीच संबंध का अध्ययन: भावनात्मक बुद्धिमत्ता और आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता के प्रभाव पर शैक्षणिक प्रदर्शन का अध्ययन”, JASRAE, vol. 20, no. 4, pp. 13–17, Oct. 2023, Accessed: Jun. 29, 2024. [Online]. Available: https://ignited.in/jasrae/article/view/14508