Main Article Content

Authors

रूपेश जितपुरे

डॉ. संजीव कुमार यादव

Abstract

अध्ययन का उद्देश्य पुरुष कबड्डी खिलाड़ियों के बीच चयनित शारीरिक और मनोवैज्ञानिक चर पर विशिष्ट योगाभ्यास और प्रतिरोध प्रशिक्षण के प्रभाव का पता लगाना था। वर्तमान अध्ययन के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, भारतीदासन विश्वविद्यालय, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु राज्य, भारत के संबद्ध कॉलेजों से साठ अंतर-कॉलेजिएट स्तर के कबड्डी खिलाड़ियों को यादृच्छिक रूप से विषयों के रूप में चुना गया था और उनकी आयु 20 से 25 वर्ष के बीच थी। प्रायोगिक उपचार के बाद, सभी साठ विषयों का उनके शारीरिक और मनोवैज्ञानिक चरों पर परीक्षण किया गया। ये अंतिम परीक्षण स्कोर विषयों के परीक्षण के बाद के स्कोर के रूप में बनते हैं। जब भी समायोजित परीक्षण के लिए 'एफ' अनुपात महत्वपूर्ण पाया गया, तो औसत अंतरों के बीच महत्व का पता लगाने के लिए पूर्व-परीक्षण और परीक्षण के बाद के अंकों को सहप्रसरण (एएनसीओवीए) के विश्लेषण का उपयोग करके सांख्यिकीय विश्लेषण के अधीन किया गया था।

Downloads

Download data is not yet available.

Article Details

Section

Articles

References

  1. अरंगा, पी. और कुलोथुंगन, पी. (2015). मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों के बीच शारीरिक संरचना चर पर विभिन्न तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम का प्रभाव, योग और शारीरिक शिक्षा में हालिया रुझान, वॉल्यूम। मैं, प. 276.
  2. बैरेट और फिशर, शेरोन। (2017) एक्सरसाइज फिजियोलॉजी, ईस्ट टेनेसी स्टेट यूनिवर्सिटी, चेयरमैन, चार्ल्स बुर्केट।
  3. आशीष कुमार सिंह, कन्नन ए और राधा रमन सिंह (2016)। एंथ्रोपोमेट्रिक और बायो-मोटर संदर्भों में कबड्डी खेलने की क्षमता का पूर्वानुमान। अकादमिक खेल विद्वान, 3, 2।
  4. भड़ाना, ओम प्रकाश (2020) "खेल कैरियर और चिंता, आत्म-विश्वास, समायोजन और उपलब्धि प्रेरणा को प्रभावित करने वाले कारकों के बीच संबंध" जर्नल ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट साइंसेज वॉल्यूम। 25, 11-18।
  5. अश्विनी माली (2018)। विदर्भ क्षेत्र के कबड्डी और खो-खो खिलाड़ियों में चोट की व्यापकता। अंतर्राष्ट्रीय मानव अनुसंधान जर्नल, II, ।
  6. चंद्रकुमार, एन। और रमेश, सी। (2016)। स्कूल के लड़कों के बीच चयनित लिपिड प्रोफाइल पर यौगिक अभ्यास, एरोबिक व्यायाम और अंतराल प्रशिक्षण का प्रभाव। हालिया अनुसंधान और अनुप्रयुक्त अध्ययन का अंतर्राष्ट्रीय जर्नल, 3, 1(20), 107 - 113।
  7. कोलंबो, एम., डी ला पारा ए. और लोपेज़, आई. (2020)। प्रारंभिक जीवन में कुपोषित बच्चों के बौद्धिक और शारीरिक परिणाम बाद की पर्यावरणीय परिस्थितियों से प्रभावित होते हैं। देव। मेड। बच्चा। न्यूरोल., 34 : 611-622.
  8. अविनाश यादव (2016) राष्ट्रीय, राज्य और जिला कबड्डी खिलाड़ियों के बीच गति के स्तर की जांच। अकादमिक अनुसंधान और विकास का अंतर्राष्ट्रीय जर्नल। 1, 4, 59-60।
  9. अनीता, एच., संजीव, के. (2019)। 30 वर्ष से अधिक आयु के सामान्य विषयों में हृदय और मानसिक स्थिति पर योग का प्रभाव। अल अमे एन जे मेड एससी आई. 3 (4) :337 – 344
  10. चौहान, एम.एस. (2017)। कॉलेजिएट महिलाओं के स्टैंडिंग बोर्ड जंप में चयनित एंथ्रोपोमेट्रिक वेरिएबल्स और प्रदर्शन के बीच संबंध। एन.आई.एस. वैज्ञानिक जर्नल 10, पी.4।
  11. एटकिंसन, एन, एल (2019)। योगाभ्यास की क्रिया के लाभ, बाधाएँ और संकेत: एक फोकस समूह दृष्टिकोण। एम जे स्वास्थ्य व्यवहार। जनवरी-फ़रवरी;33(1):3-14
  12. क्लार्क, एचएच (2018)। स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा के लिए मापन का अनुप्रयोग तीसरा संस्करण, एंगलवुड क्लिफ्स, एन.जे., प्रेंटिस हॉल इंक।